EPFO Big update setember 2022, पीएफ पर अधिक ब्याज और कर्मचारी पेंशन योजना

EPFO Can Take Big Decision Check : पीएफ पर अधिक ब्याज और कर्मचारी पेंशन योजना ( Pension Yojana ) पर अधिक लाभ प्रदान करने की दिशा में काम शुरू हो गया है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) जल्द ही इससे जुड़े अहम फैसले ले सकता है ! भविष्य निधि (पीएफ) पर अधिक ब्याज मिलेगा ! कर्मचारी पेंशन फंड ( EPFO ) भी अधिक हो सकता है ! इस हफ्ते लेबर पैनल दोनों पर चर्चा करने के लिए एक बड़ी चर्चा करेगा ! दरअसल, पीएफ ( Provident Fund ) पर अधिक ब्याज और कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) पर अधिक ब्याज देने की दिशा में काम शुरू हो गया है !

EPFO Can Take Big Decision Check

Now EPFO Can Take Big Decision

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) जल्द ही इससे जुड़े महत्वपूर्ण फैसले ले सकता है ! अगर सूत्रों की माने तो संसदीय समिति ने इसके लिए एक लेबर पैनल ( Provident Fund ) का गठन किया है, जो इस पर काम करेगा ! इसी हफ्ते लेबर पैनल की एक अहम बैठक होने जा रही है ! बैठक में, पैनल EPFO ​​के तहत 10 ट्रिलियन रुपये के फंड के प्रबंधन, प्रदर्शन और निवेश पर विचार करेगा ! पैनल का गठन पिछले महीने ही किया गया था !

अगर सूत्रों की माने तो पैनल यह भी विचार करेगा कि संगठित और असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए ईपीएफओ को और अधिक लाभकारी कैसे बनाया जाए ! फंड मैनेजर काफी समय से ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organisation ) फंड देख रहे हैं ! साथ ही, इसके निवेश से जुड़े फैसले ( Pension Yojana ) भी वही करते हैं ! ऐसे में यह पैनल इसका आकलन करेगा ! पैनल ( Provident Fund ) के सदस्य कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण ईपीएफओ ( EPFO ) फंड पर प्रभाव का भी आकलन करेंगे !

सामाजिक सुरक्षा बढ़ाने पर जोर

केंद्र सरकार का उद्देश्य असंगठित श्रमिकों ( Provident Fund ) को बुढ़ापे की सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है ! केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री श्रम योजना जन-धन योजना ( Pension Yojana ) के माध्यम से रिक्शा चालकों, स्ट्रीट वेंडर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा मजदूर, मोची, रैग पिकर, घरेलू श्रमिक, कृषि निर्माण श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करना है ! ईपीएफओ ( Employees’ Provident Fund Organisation ) पहले केवल संगठित क्षेत्र के लिए था ! लेकिन केंद्र सरकार ने इसमें असंगठित क्षेत्र को भी शामिल किया है !

पेंशन 5000 रुपये तक बढ़ सकती है : Employees’ Provident Fund Organisation

EPFO/Big update setember 2022
image Source-canva

सूत्रों के अनुसार, बुधवार को पीएफ फंड ( Provident Fund ) के लिए गठित पैनल की बैठक में कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के तहत पेंशन बढ़ाने और खाताधारक की मृत्यु के मामले में परिवारों को धन की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर भी चर्चा होगी ( Employees’ Provident Fund Organisation )  ! ईपीएस योजना के तहत न्यूनतम पेंशन को बढ़ाकर 5,000 रुपये मासिक करने पर भी विचार होगा ! कई ट्रेड यूनियन और श्रमिक संगठन भी कुछ समय से पेंशन ( Pension Yojana ) राशि में वृद्धि की मांग कर रहे हैं !

रिपोर्ट संसद को प्रस्तुत की जाएगी

ईपीएफ फंड ( Employees’ Provident Fund Organisation ) का पैनल कई बैठकों में इस मुद्दे पर चर्चा करेगा और शीतकालीन सत्र में इसकी विस्तृत रिपोर्ट संसद को प्रस्तुत करेगा ! पैनल के सदस्यों ने श्रम मंत्रालय के प्रतिनिधियों को अन्य देशों में संगठित और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Pension Yojana ) के लिए किए गए प्रावधानों का विवरण भी दिया है !

EPFO Can Take Big Decision : अधिक ब्याज प्राप्त कर सकते हैं |

कर्मचारी भविष्य निधि ( Employees’ Provident Fund Organisation ) पर ब्याज वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 प्रतिशत निर्धारित किया गया है ! यह पिछले पांच वित्तीय वर्षों में सबसे कम है ! ऐसे में इसे बढ़ाने की भी योजना ( Pension Yojana )  है ! यदि पैनल उस स्थान पर निवेश करता है जो अपनी रिपोर्ट में उच्च रिटर्न प्रदान करता है ! तो आपको भी लाभ मिलेगा ! यह पैनल ( Provident Fund ) की भी जिम्मेदारी होगी कि वह अगले वित्त वर्ष में अधिक ब्याज दे ! वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दर दिसंबर के अंत या जनवरी में तय की जाएगी ! इससे पहले यह पैनल की सिफारिशों के आधार पर तय किया जा सकता है !

Leave a Comment