राष्ट्रीय पेंशन योजना New Update 2023 | Latest Update in National Pension Scheme

राष्ट्रीय पेंशन योजना New Update 2023 | Latest Update in National Pension Scheme
Rate this post

NPS Scheme Update New 2023

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) जनवरी 2004 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक परिभाषित योगदान पेंशन योजना है। यह 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच के सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुला है। इस योजना के तहत अंशधारकों को अपनी मासिक आय का एक निश्चित प्रतिशत अपने पेंशन खाते में योगदान करना होता है। इस तरह संचित कोष को इक्विटी और ऋण साधनों के मिश्रण में निवेश किया जाता है, और रिटर्न का उपयोग सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय प्रदान करने के लिए किया जाता है।

एनपीएस को ग्राहकों को उनके सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान नियमित आय प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें सेवानिवृत्ति से पहले अपने कोष का एक हिस्सा वापस लेने का विकल्प प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह योजना ग्राहकों को कर लाभ भी प्रदान करती है।

राष्ट्रीय पेंशन योजना का परिचय National Pension Scheme

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) सेवानिवृत्ति के बाद सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के इरादे से भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक परिभाषित योगदान पेंशन योजना है। यह 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच भारत के सभी नागरिकों के लिए खुली एक स्वैच्छिक योजना है। इस योजना के तहत अंशधारकों को अपने पेंशन खाते में हर महीने एक निश्चित राशि का योगदान करना होता है। इस तरह संचित कोष को इक्विटी और ऋण साधनों के मिश्रण में निवेश किया जाता है, और रिटर्न का उपयोग सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन प्रदान करने के लिए किया जाता है।

एनपीएस को 2004 में पेश किया गया था और 1 जनवरी 2004 से सेवा में शामिल होने वाले सभी नए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया था। 2009 में, इस योजना को सभी राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए विस्तारित किया गया था, और 2010 में, इसे भारत के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध कराया गया था। 31 मार्च 2020 तक, इस योजना के तहत 1.3 करोड़ से अधिक ग्राहक थे, जिनकी कुल राशि 2.23 लाख करोड़ रुपये थी।

राष्ट्रीय पेंशन योजना कैसे काम करती है National Pension Scheme

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक परिभाषित योगदान पेंशन योजना है। यह 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच के सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुला है। इस योजना के तहत अंशधारकों को अपनी मासिक आय का एक निश्चित प्रतिशत अपने पेंशन खाते में योगदान करना होता है। इस तरह संचित कोष को ग्राहक की पसंद के अनुसार इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट्स के मिश्रण में निवेश किया जाता है, और रिटर्न का उपयोग सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय प्रदान करने के लिए किया जाता है।

राष्ट्रीय पेंशन योजना के लाभ

NPS New Update 2022 Latest Update in National Pension Scheme
NPS New Update 2022 Latest Update in National Pension Scheme

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) जनवरी 2004 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक परिभाषित योगदान पेंशन योजना है। यह योजना 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच के सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली है। इस योजना के तहत अंशधारकों को अपनी मासिक आय का एक निश्चित प्रतिशत अपने पेंशन खाते में योगदान करना होता है। इस तरह जमा किए गए कोष को इक्विटी, सरकारी प्रतिभूतियों और कॉर्पोरेट बॉन्ड जैसे विभिन्न साधनों में निवेश किया जाता है। इन निवेशों पर रिटर्न का उपयोग सेवानिवृत्ति के बाद ग्राहक को नियमित आय प्रदान करने के लिए किया जाता है।

एनपीएस के कई लाभ हैं जो इसे अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक आकर्षक निवेश विकल्प बनाते हैं। इनमें से कुछ लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं:

• कर लाभ: एनपीएस में किए गए योगदान आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, एनपीएस से निकासी को एक निश्चित सीमा तक करों से भी छूट दी गई है।

लचीलापन: एनपीएस ग्राहकों को निवेश विकल्पों और निकासी विकल्पों के संदर्भ में उच्च स्तर का लचीलापन प्रदान करता है। सब्सक्राइबर्स कई तरह के इन्वेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट्स में से चुन सकते हैं और यह भी तय कर सकते हैं कि वे कब और कैसे अपना पैसा निकालना चाहते हैं।

• सामर्थ्य: एनपीएस एक अत्यधिक सस्ती पेंशन योजना है क्योंकि इसके लिए ग्राहकों को अपने पेंशन खाते में अपनी आय का केवल एक छोटा प्रतिशत योगदान करने की आवश्यकता होती है। यह इसे सीमित संसाधनों वाले व्यक्तियों के लिए एक आदर्श निवेश विकल्प बनाता है।

• सुरक्षा: एनपीएस एक सुरक्षित निवेश विकल्प है क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा समर्थित है। इसके अतिरिक्त, एनपीएस में निवेश किए गए फंडों को पेशेवर फंड प्रबंधकों द्वारा प्रबंधित किया जाता है जो यह सुनिश्चित करते हैं कि पैसा उच्च गुणवत्ता वाले उपकरणों में निवेश किया गया है।

राष्ट्रीय पेंशन योजना की कमियां राष्ट्रीय पेंशन योजना में कई कमियां हैं

सबसे पहले, यह पोर्टेबल नहीं है, जिसका अर्थ है कि यदि आप नौकरी बदलते हैं, तो आप अपने लाभों को अपने नए नियोक्ता को स्थानांतरित नहीं कर पाएंगे। दूसरे, यह योजना किसी भी मृत्यु या विकलांगता लाभ की पेशकश नहीं करती है। अंत में, योजना ग्राहक की मृत्यु की स्थिति में किसी भी उत्तरजीवी लाभ प्रदान नहीं करती है।

निष्कर्ष राष्ट्रीय पेंशन योजना की कमियां National Pension Scheme

समाप्ति नेशनल पेंशन स्कीम रिटायरमेंट के लिए बचत करने का एक शानदार तरीका है। इसके कई लाभ हैं, जिसमें आपके द्वारा योगदान किए गए धन पर करों का भुगतान किए बिना सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने की क्षमता शामिल है। यह आपके लाभार्थियों को मृत्यु लाभ भी प्रदान करता है। योजना में कुछ कमियां हैं, लेकिन कुल मिलाकर यह सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने का एक शानदार तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *