Post Office Scheme: हर दिन जमा करें 95 रुपये और पाएं 14 लाख

Post Office Money Back Scheme2 022– योजना मे सिर्फ 95 रुपये का निवेश करके पाएं 14 लाख रुपये, जानिए योजना : ग्राम सुमंगल योजना (Gram Sumangala Yojana) एक मनी बैक पॉलिसी है, जो समय-समय पर रिटर्न लेने वालों के लिए बेहतर हो सकती है। ग्राम सुमंगल योजना (Post Office Gram Sumangala Yojana) के तहत बीमाकर्ता को समय-समय पर बोनस लाभ का भुगतान किया जाता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करना सबसे सुरक्षित है। इसकी कई बचत योजनाएं हैं, जो गारंटीड रिटर्न देती हैं। पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में एक निश्चित राशि का निवेश करने पर आपको अधिक रिटर्न मिलता है।

Post Office Money Back Scheme New 2022

ऐसी ही एक योजना है सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Post Office Gram Sumangala Yojana)। जिसमें आपको सेफ्टी के साथ-साथ ज्यादा रिटर्न भी मिलता है। आइए जानते हैं इस योजना और इसके फायदों के बारे में।

डाकघर ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना (Post Office Gram Sumangala Yojana) एक बंदोबस्ती योजना है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पैसे वापस करने के साथ-साथ बीमा कवर भी प्रदान करती है। इस योजना के तहत दो तरह की योजनाएं हैं- डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा (RPLI)।

ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Post Office Money Back Scheme)

Post Office Scheme: हर दिन जमा करें 95 रुपये और पाएं 14 लाख
image by – youtube

यह योजना गांव में रहने वाले लोगों को ध्यान में रखकर लाई गई है, इसकी शुरुआत 1995 में हुई थी। इस योजना (Post Office Gram Sumangala Yojana) के उद्देश्य की बात करें तो यह आम तौर पर गांव के लोगों को बीमा कवर देती है। इसके साथ ही यह योजना उन लोगों के लिए अधिक फायदेमंद है जो ग्रामीण क्षेत्रों के कमजोर वर्ग या महिला श्रमिक हैं। यह योजना गांव के लोगों में बीमा जागरूकता फैलाने का भी काम करती है।

मनी बैक पॉलिसी (Post Office Money Back Scheme)

ग्राम सुमंगल योजना (Post Office Gram Sumangala Yojana) एक मनी बैक पॉलिसी है, जो समय-समय पर रिटर्न लेने वालों के लिए बेहतर हो सकती है। ग्राम सुमंगल योजना के तहत बीमाकर्ता को समय-समय पर बोनस लाभ का भुगतान किया जाता है। यदि बीमाकर्ता की अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो जाती है तो बोनस का भुगतान नहीं किया जाता है। निवेशक की मृत्यु की स्थिति में, पूरी राशि का भुगतान नॉमिनी को किया जाता है।

डाकघर ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना की विशेष विशेषताएं

पॉलिसी अवधि: 15 वर्ष और 20 वर्ष
न्यूनतम आयु 19 वर्ष
20 वर्ष की टर्म पॉलिसी लेने के लिए प्रवेश के समय अधिकतम आयु 40 वर्ष है।
15 साल की टर्म पॉलिसी लेने की अधिकतम उम्र 45 साल है।
इस प्रकार उत्तरजीविता लाभ का भुगतान किया जाता है
15 साल की पॉलिसी – 6 साल, 9 साल और 12 साल पूरे होने पर 20% का भुगतान और मैच्योरिटी पर अर्जित बोनस के साथ 40%.
20 साल की पॉलिसी – 8 साल, 12 साल और 16 साल पूरे होने पर 20% प्रत्येक और मैच्योरिटी पर अर्जित बोनस के साथ 40% भुगतान।
95 प्रीमियम

अगर कोई 25 साल का व्यक्ति 7 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ 20 साल के लिए यह पॉलिसी (Post Office Gram Sumangala Yojana) लेता है तो उसे 2853 रुपये प्रति माह यानी करीब 95 रुपये प्रति दिन का प्रीमियम देना होगा। जिसका तिमाही प्रीमियम 8449 रुपये, अर्धवार्षिक प्रीमियम 16715 रुपये और सालाना प्रीमियम 32735 रुपये होगा।

14 लाख रुपये कैसे प्राप्त करें Post Office Scheme

1.4- इस पॉलिसी (Post Office Gram Sumangala Yojana) के 8वें, 12वें और 16वें वर्ष में 20 प्रतिशत की दर से प्रतिदिन 95 रुपये के निवेश पर 1.4 लाख का भुगतान किया जाएगा। 20वें साल में 2.8 लाख रुपये सम एश्योर्ड मनी के तौर पर भी मिलेंगे |

पूरे पॉलिसी टर्म यानी 20 साल के लिए बोनस कैलकुलेशन 6.72 लाख रुपये है। इस तरह अगर 20 साल की गणना की जाए तो 13.72 लाख रुपये का लाभ होगा। इसमें से 4.2 लाख रुपये एडवांस मनी बैक (Post Office Money Back Scheme) और 9.52 लाख रुपये एक साथ मैच्योरिटी पर दिए जाएंगे

Leave a Comment