UP Free Boring Yojana के लिए के लिए आवेदन कैसे करे

UP Free Boring Yojana September Update 2022 : आपको इस पेज पर उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) फ्री बोरिंग योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी ! यहां हम आपको इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई यूपी फ़्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) के बारे में विस्तार से बताएंगे ! इस योजना का सीधा लाभ राज्य की जनता को मिलेगा ! योजना के लागू होने के बाद से अब तक लाखों किसान ( Farmer ) नलकूप योजना के तहत अपने घरों और खेतों में मुफ्त बोरिंग लगवा चुके हैं !

UP Free Boring Yojana September Update

आपको बता दें कि प्रदेश के लघु एवं सीमांत किसानों ( Farmer ) के लिए यूपी फ़्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) 1985 से संचालित की जा रही है ! यह लघु सिंचाई विभाग, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की प्रमुख योजना है ! अतिशोषित/गंभीर विकास खण्डों को छोड़कर यह योजना राज्य के सभी जिलों में लागू है !

अब किसानों कोयूपी फ़्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) के तहत आवेदन करने के लिए अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा यह सुविधा भी ऑनलाइन कर दी गई है ! किसान ( Farmer ) सीधे निर्धारित पोर्टल पर पंजीकरण कराएंगे और उन्हें बोरिंग निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी !

यूपी फ़्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana )ना जिले में दो दशकों से अधिक समय से चल रही है ! इसके लिए अब तक किसानों ( Farmer ) को सभी दस्तावेजों के साथ प्रखंड या जिला कार्यालयों में जाना पड़ता था. आवेदन जमा करने के बाद भी सभी किसानों को यह सुविधा नहीं मिल पाई, क्योंकि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने लक्ष्य निर्धारित किया था !

लेकिन अब किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने इस साल यूपी फ़्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) में बदलाव किया है. इस वर्ष सरकार द्वारा कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है, जिससे अधिक से अधिक पात्र किसानों ( Farmer ) को यह सुविधा मिल सके ! उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस योजना को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया है !

Uttar Pradesh Free Boring Yojana 2022

Free Boring Yojana के लिए के लिए आवेदन
Image Source-youtube

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के हितग्राहि किसानों ( Farmer ) को बोरिंग पर अनुदान की अधिकतम सीमा 10 हजार रुपये निर्धारित की गई है ! 10 हजार की सीमा के भीतर बोरिंग से शेष राशि की दशा में रिफ्लेक्स वॉल्व, डिलीवरी पाइप, बेंड आदि सामग्री उपलब्ध कराने की अतिरिक्त सुविधा भी उपलब्ध है !   यूपी फ़्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) में पंप सेट लगाने के लिए अधिकतम नौ हजार रुपये का अनुदान अनुमन्य है !

वहीं, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सामान्य वर्ग के छोटे और सीमांत किसानों के लिए यूपी फ़्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) में बोरिंग पर  सब्सिडी की अधिकतम सीमा पांच हजार सात हजार रुपये है. सामान्य लाभार्थियों के लिए जोत सीमा 0.2 हेक्टेयर निर्धारित की गई है ! सामान्य वर्ग के किसानों के बोरिंग पर पंप सेट लगाना अनिवार्य नहीं है ! लेकिन छोटे किसानों को अधिकतम 4500 और सीमांत किसानों ( Farmer ) को 6000 का अनुदान खरीद कर पंप सेट लगाने पर अनुमन्य है !

एचडीपीईपाइप के लिए अनुदान राशि

वर्ष 2012-13 से जल की बर्बादी रोकने एवं सिंचाई दक्षता बढ़ाने की दृष्टि से कुल लक्ष्य के 25 प्रतिशत हितग्राहियों को स्थापना हेतु लागत का 50 प्रतिशत, अधिकतम ₹ 3000.00 का अनुदान स्वीकृत किया जाना चाहिए ! 90 मिमी आकार का एचडीपीई पाइप न्यूनतम 30 मीटर से अधिकतम 60 मीटर तक  जाने का प्रावधान किया गया है !

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए 22 मार्च 2016 के शासनादेश संख्या-955/62-2-2012 से 110 मिमी आकार के एचडीपीई पाइप लगाने की अनुमति भी दी गई है ! यूपी फ़्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ), राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) को कवर किया जाएगा !

नलकूप योजना पम्पसेट क्रय हेतु अनुदान

यूपी फ़्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) या नलकूप योजना के तहत नाबार्ड द्वारा विभिन्न हॉर्स पावर के पंपसेट के लिए ऋण सीमा निर्धारित की गई है ! ( Farmer ) जिसके तहत बैंकों के माध्यम से पंपसेट खरीदने के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में जिलेवार पंजीकृत पंपसेट डीलरों से नकद पंपसेट खरीदने की भी व्यवस्था है !

दो विकल्पों में से किसी एक को अपनाकर आईएसआई मार्क पम्पसेट खरीदने पर अनुदान स्वीकार्य है ! जिसके बाद किसान यूपी फ़्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) के तहत अनुदान प्राप्त कर सकते हैं ! ऐसे में वे किसान ( Farmer ) जो अपने खेत में सिंचाई हेतु बोरिंग कवना चाह रहे है ! वे उत्तर प्रदेश सरकार की इस यूपी फ्री बोरिंग योजना के अंतर्गत अपने खेत में सब्सिडी से बोरिंग करवा सकते है ! ऐसे में वे किसान जो उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) निवासी है , योजना का लाभ ले सकते है !

Leave a Comment