UP Internship Yojana Online Apply 2022, छात्रों को हर महीने मिलेंगे ₹2500 ऐसे करें आवेदन

UP Internship Yojana – Form 2022 New : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक इंटर्नशिप योजना लाने की घोषणा की है जिसके तहत 10वीं, 12वीं और स्नातक पास कर चुके उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के युवाओं को विभिन्न तकनीकी संस्थानों से जोड़ा जाएगा ! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस साल UP इंटर्नशिप योजना ( UP Internship Yojana ) शुरू की जाएगी, जिसमें इंटर्नशिप करने वाले युवाओं को हर महीने 2500 रुपये मानदेय के तौर पर दिए जाएंगे !

UP Internship Yojana – Form 2022 New

UP Internship Scheme Online Apply|
Imge Source-youtube

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गोरखपुर विश्वविद्यालय के पंडित दीन दयाल उपाध्याय में श्रम एवं सेवा योजना विभाग द्वारा आयोजित रोजगार मेले को संबोधित कर रहे थे ! इस दौरान उन्होंने कहा कि ”इंटर्नशिप योजना के तहत 10वीं, 12वीं और स्नातक पास कर चुके युवाओं को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा ! इसमें केंद्र सरकार 1500 रुपये और उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार 1,000 रुपये देगी !

छह महीने और एक साल की इंटर्नशिप के लिए। इसके बाद सरकार युवाओं के रोजगार की भी व्यवस्था करेगी । इसके लिए एक मानव संसाधन (मानव संसाधन) प्रकोष्ठ भी बनाया जाएगा। योगी ने कहा, “राज्य में 20 प्रतिशत लड़कियों को पुलिस में अनिवार्य रूप से भर्ती किया जाएगा, ताकि वे उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की सुरक्षा में बड़ा योगदान दे सकें ! हमारा प्रयास है कि हर तहसील में एक आईटीआई और कौशल विकास केंद्र खोला जाए ! राज्य के युवाओं को उनके कौशल के लिए एक मंच देना।

छह महीने और एक साल की UP इंटर्नशिप योजना ( UP Internship Yojana ) के तहत प्रत्येक युवा को 2500 रुपये मानदेय के रूप में भी दिया जाएगा, जिसमें केंद्र सरकार 1500 रुपये और राज्य सरकार 1000 रुपये देगी !  इंटर्नशिप पूरा होने के बाद सरकार युवाओं के प्लेसमेंट की भी व्यवस्था करेगी। इसके लिए एक एचआर सेल भी बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर रोजगार मेले में यह घोषणा की !

यूपी इंटर्नशिप योजना ( UP Internship Yojana – Form )

इस दौरान उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) मुख्यमंत्री ने कहा, ”हमारी सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में पुलिस भर्ती के 20 प्रतिशत (पद) लड़कियों के लिए आरक्षित रहेंगे ! हमारा प्रयास है कि प्रत्येक तहसील में एक आईटीआई और कौशल विकास केंद्र हो ! राज्य, जो युवाओं को कुशल बनाने का मंच बन सकता है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में 2017 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद कौशल मिशन के कार्यक्रम को तेज किया गया है ! उन्होंने कहा कि श्रम एवं सेवा योजना विभाग के माध्यम से जो काम पिछली सरकारें पांच साल में कर सकती थीं, उससे तीन गुना ज्यादा काम हमने सिर्फ तीन साल में किया है !

35 लाख युवावों को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) CM योगी ने कहा, “हमारी सरकार ने चतुर्थ, तृतीय और द्वितीय श्रेणी के अराजपत्रित पदों के लिए साक्षात्कार की प्रक्रिया समाप्त कर दी है।” उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां तीन साल के भीतर ढाई लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है। 35 लाख युवाओं को रोजगार और रोजगार से जोड़ा गया है।

उन्होंने कहा, ‘2014 में सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं को प्राथमिकता दी है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, मेक इन इंडिया और मुद्रा योजना जैसे कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। शुरू किए गए थे।ये सभी योजनाएं युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाली हैं।

डिफेंस एक्सपो 2022

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, “दुनिया के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो 2020 का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 फरवरी को लखनऊ में किया था। यह एक्सपो भारत के शौर्य, वीरता और सैन्य इतिहास के गौरवशाली पलों से जुड़ने का अवसर था। जिसमें 70 देशों ने भाग लिया। रक्षा मंत्री, रक्षा प्रमुख और राजदूत यह साबित करने के लिए सेना में शामिल हुए हैं कि भारत न केवल एक आयातक बल्कि रक्षा के क्षेत्र में एक निर्यातक भी बनेगा, जिसका फोकस उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) होगा।

उन्होंने कहा कि डिफेंस कॉरिडोर में निवेश के लिए देश-विदेश की कई कंपनियों ने एमओयू साइन किया है ! इससे उत्तर प्रदेश में 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश आएगा और करीब पांच लाख युवाओं को रोजगार और रोजगार मिलेगा। इसका लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में ही दिया जायेगा !

Leave a Comment